W3webschool Blog

W3Webschool Blog

Digital Marketing में करियर बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

digital marketing course

Digital Marketing आज एक व्यापक शब्द है आज ज्यादातर सभी लोग इस शब्द से परिचित है, इसका क्षेत्र व्यापक रूप से फैला हुआ है। तो यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप कुछ तरीको को अपना कर अपनी शुरुवात कर सकते है-

एक Online उपस्थिति बनाये-

इन दिनों, जब लगभग किसी भी क्षेत्र में नौकरी करने की बात आती है, तो आप ऑनलाइन उपस्थिति के बिना कही भी मौजूद नहीं हो सकते हैं। स्पष्ट कारणों से, यह डिजिटल मार्केटिंग के बारे में विशेष रूप से सच है: एक भावी नियोक्ता आवेदकों के बारे में जानने के लिए पहले ऑनलाइन देखता है, और यदि वे आपको नहीं ढूंढ सकते हैं, तो वे अगले व्यक्ति की तरफ स्थानांतरित हो जाता है, जिसकी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अच्छी छवि हो।

नई-नई रणनीतिया को बनाते रखना-

यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे अत्यधिक संख्या में अवसर उपलब्ध है इसकी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी प्रकृति के कारण के कारण आपको हमेशा नई-नई रणनीतियाँ सीखना अत्यधिक आवयश्क है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने आप को अपडेट रखें ताकि आपको यह सुनिश्चित हो सके कि आप बदलती तकनीक के साथ तालमेल बनाए हुए हैं। तो यदि आपने किसी भी चीज़ को भूल से छोड़ दिया है तो आपको यह प्रकिया फिर से पूरी दोहरानी पड़ेगी। आपको इस उभरते और विकसित होते हुए करियर की प्रत्येक स्टेप को सिखने के लिए धैर्य रखना होगा|

एक निरन्तर शिक्षार्थी बने-

इससे पहले की आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर शुरु करने का निर्णय लें, कुछ ऐसा है, जो की आपको पता होना चाहिए: डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसके लिए आपको अपने उज्जवल भविष्य के लिए लगातार सीखने की आवश्यकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हर करियर विकल्प आपसे यह मांग करेगा लेकिन इस क्षेत्र में सीखने की दर तेज है जब आप इसकी अन्य विकासशील करियर से तुलना करते हैं। यदि आप वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग को करियर के रूप में देखना चाहते हैं, तो आपको कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए |

विशेषज्ञता प्राप्त करे-

एक बार जब आप डिजिटल मार्केटिंग के किसी भी प्रासंगिक पाठ्यक्रम की डिग्री ले लेते हैं, तो आपको आसानी से एसईओ / SEM विशेषज्ञ, मोबाइल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, PPC, आदि के क्षेत्र में अच्छे डिजिटल मार्केटिंग करियर विकल्प मिल जायेंगे।

विश्वविद्यालय की डिग्री के बिना कोई भी डिजिटल मार्केटिंग में प्रवेश कर सकता है |

अपने Network का निर्माण करे-

जब आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर शुरू करने का सोचते है तो इसके लिए सबसे पहले स्वयं को ऐसे लोगो के सम्पर्क में लाना होगा जो की इस क्षेत्र में पहले से ही स्थापित हो। नेटवर्किंग वह है जो की डिजिटल मार्केटिंग में मायने रखती है। ऑनलाइन शोध के साथ, कुछ वास्तविक लोगो से जुड़ना महत्वपूर्ण है जो की डिजिटल मार्केटिंग उद्योग में काम कर रहे है |

उद्योग में मौजूदा रुझानों पर उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करें और उनकी भूमिकाओं के बारे मे जाने | आप डिजिटल विपणन के लिए समर्पित Linkedln या अन्य दूसरे मंचों पर ऑनलाइन मंचों के माध्यम से भी नेटवर्किंग कर सकते हैं। नेटवर्किंग आपको आरम्भ करने में मदद के साथ-साथ, यह आपके डिजिटल मार्केटिंग करियर के बाद के चरणों में भी मदद करेगी। क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है, और हमेशा ऐसे लोगों से जुड़ा रहना अच्छा है जो अधिक अनुभवी हैं। एक मजबूत नेटवर्क विशिष्ट डिजिटल विपणन चुनौतियों के समाधान के साथ-साथ नए कैरियर के अवसरों की खोज करने में मदद कर सकता है।

प्रौद्योगिकी के बारे में जाने-

यद्धपि डिजिटल मार्केटिंग एक तकनिकी कोड लिखने के रूप में नहीं है, लेकिन आपको सफल होने के लिए कुछ हद तक इसका ज्ञान होना जरुरी होता है। उदाहरण के लिए, HTML और Javascript थोड़ी बुनियादी समझ होना अच्छा होता है। इससे आपको डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में सहायता मिलती है।

Digital Marketing में बहुत से कैरियर ऑप्शन है । वो आपके ऊपर depend करता है आप क्या select करते हो ।

  1. Social media marketer .
  2. Online content Developer.
  3. Business Analytics Specialist.
  4. Web Designer.
  5. Professional Blogger .
  6. और इसमें बहुत से कैरियर option जो आपको Digital Marketing course करने के बाद इसकी जानकारी प्राप्त हो ज्यागी फिर आप आसानी से अपने लिए बेस्ट कैरियर option को choose कर पाओगे ।

अगर आप अपना भविष्य डिजिटल मार्केटिंग में बनाना चाहते है तो सबसे पहले आप के पास छोटी से कंप्यूटर नॉलेज होना जरूरी है ! और एक इन्टरनेट कनेक्शन और mobile या फ़ोन इसके बाद अगर आपको सही लगे तो कोई अच्छी सी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन कर सकते है जो आपको सही गाइडेंस दे पढने में हम खुद एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी चलाते है हमारी कंपनी का नाम W3webschool है हम इसके लिए 20000 रुपये फ़ीस चार्ज करते है हमारे online कोर्स भी है अगर आप ज्वाइन करना चाहते है तो ज्वाइन कर सकते है लेकिन हम यह नहीं कहते है की हमारे यहाँ ही ज्वाइन करें बस वह मन लगाकर पढ़े और सभी प्रोजेक्ट्स करें और ऐसी जगह से पढ़े जहा पे हमेशा इस ताः के काम आते रहते हो जिससे की वो आपको रियल प्रोजेक्ट पे सिखाये आपको जिससे आपको अच्छी तरह से एक्सपीरियंस होगा !

Source: Quora